देश की लोकप्रिय नेता सुषमा स्‍वराज नहीं रहीं

देश की लोकप्रिय नेता सुषमा स्‍वराज नहीं रहीं

सेहतराग टीम

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्‍ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज (67) का नई दिल्‍ली के एम्‍स में निधन हो गया है। बताया जाता है कि मंगलवार की रात दिल के दौरे के बाद करीब 10 बजकर 20 मिनट पर उन्‍हें एम्‍स लाया गया था और सीधे आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया गया था जहां डॉक्‍टरों के लगातार प्रयास के बावजूद उन्‍हें नहीं बचाया जा सका।

गौरतलब है कि श्रीमती स्‍वराज ने नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में विदेश मंत्री के रूप में पूरे देश पर अपनी अलग छाप छोड़ी थी। 2019 के लोकसभा चुनाव लड़ने से उन्‍होंने इनकार कर दिया था और इसके पीछे उनके खराब स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला दिया गया था। इसी वजह से चुनाव में भारी जीत के बावजूद उन्‍हें मंत्रिमंडल में भी नहीं शामिल किया गया था। कल जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त होने पर उन्‍होंने केंद्र सरकार को बधाई भी दी थी और इसे ऐतिहासिक फैसला कहा था।

गौरतलब है कि सुषमा स्‍वराज विदेश मंत्री रहते हुए भी गंभीर रूप से बीमार हुई थीं और 2016 में एम्‍स में ही उनकी किडनी का ट्रांसप्‍लांट हुआ था। उस गंभीर स्थिति से वो सफलतापूर्वक उबर गई थीं और मंत्री के रूप में अपना कार्य भी संभाल लिया था।

सुषमा स्‍वराज की बीमारी की खबर पाते ही एम्‍स में केंद्रीय मंत्रियों तथा अन्‍य नेताओं का तांता लग गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए इसे अपनी निजी क्षति बताया है। उन्‍होंने ट्वीट किया, भारतीय राजनीति में एक शानदार अध्याय का समापन हो गया। भारत ऐसे नेता के निधन पर शोक व्यक्त करता है, जिन्होंने अपना जीवन सार्वजनिक सेवा और गरीबों के जीवन को समर्पित किया।

सुषमा स्‍वराज के पति स्‍वराज कौशल देश के जाने माने क्रिमनल लॉयर हैं और स्‍वराज दंपति की एक बेटी बंसुरी स्‍वराज हैं।

शाम का ट्वीट याद कर रो रहे हैं देशवासी

अपनी तबियत बिगडने से करीब तीन घंटे पहले उन्‍होंने ट्वीट किया था जिसे पढ़कर अब देशवासियों की आंखें हमेशा भरी रहेंगी। इस ट्वीट में उन्‍होंने कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 की वापसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं देते हुए लिखा था कि वो अपने जीवन में इसी क्षण की प्रतीक्षा कर रही थीं।

उन्‍होंने लिखा

प्रधान मंत्री जी - आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी. @narendramodi ji - Thank you Prime Minister. Thank you very much. I was waiting to see this day in my lifetime.

फोटो साभार: दहंसइंडिया

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।